Friday, May 13, 2016

प्रशिक्षण रणनीति प्रक्रिया







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इस प्रक्रिया को संगठन के व्यापार इकाई के स्तर पर सामरिक प्रबंधन के लिए सबसे लागू है। बड़े निगमों के लिए, कॉर्पोरेट स्तर पर रणनीति के कारोबार का एक पोर्टफोलियो के प्रबंधन के साथ संबंध है। उदाहरण के लिए, कॉर्पोरेट स्तर रणनीति व्यापार इकाइयों के बीच समानताओं का लाभ लेने के व्यावसायिक इकाइयों को विकसित करने के बारे में जो निर्णय, व्यापार इकाइयों के बीच संसाधनों के आवंटन, और विलय और अधिग्रहण शामिल है। यहाँ उल्लिखित प्रक्रिया में, "कंपनी" या "फर्म" एक एकल व्यापार फर्म या एक विविध फर्म का एक भी व्यापार इकाई निरूपित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। एक कंपनी के मिशन होने के लिए अपनी कारण है। मिशन अक्सर कर्मचारियों को उद्देश्य की भावना बता देते हैं और ग्राहकों के लिए एक कंपनी की छवि परियोजनाओं जो एक मिशन के बयान के रूप में व्यक्त किया जाता है। रणनीति तैयार करने की प्रक्रिया में, मिशन के बयान कंपनी जाना चाहिए जहां के मूड सेट। उद्देश्य उद्देश्य संगठन, उदाहरण के लिए, एक आय वृद्धि दर के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए करना चाहता है कि ठोस लक्ष्य कर रहे हैं। उद्देश्यों चुनौतीपूर्ण है, लेकिन प्राप्त होना चाहिए। कंपनी ने अपनी प्रगति की निगरानी और जरूरत के रूप में सुधार कर सकते हैं ताकि वे भी औसत दर्जे का होना चाहिए। स्थिति विश्लेषण फर्म अपने उद्देश्यों को निर्दिष्ट किया है एक बार, यह उन लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए एक रणनीतिक योजना वसीयत करने के लिए अपनी वर्तमान स्थिति के साथ शुरू होता है। बाहरी वातावरण में परिवर्तन अक्सर नए अवसरों और लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए नए तरीके प्रस्तुत करते हैं। एक पर्यावरण स्कैन उपलब्ध अवसरों की पहचान करने के लिए किया जाता है। फर्म भी यह सफलता की एक उच्च संभावना के साथ पीछा कर सकते हैं कि अवसरों का चयन करने के क्रम में अपनी क्षमताओं और सीमाओं का पता होना चाहिए। स्थिति विश्लेषण इसलिए दोनों के बाह्य और आंतरिक वातावरण के एक विश्लेषण शामिल है। सभी कंपनियों और एक विशेष उद्योग में केवल कंपनियों को प्रभावित करता है एक सूक्ष्म वातावरण को प्रभावित करता है कि मैक्रो-पर्यावरण: बाहरी वातावरण के दो पहलू हैं। मैक्रो-पर्यावरणीय विश्लेषण, राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी कारकों और कभी कभी एक कीट विश्लेषण के रूप में जाना जाता है शामिल हैं। सूक्ष्म पर्यावरणीय विश्लेषण का एक महत्वपूर्ण पहलू फर्म संचालित या ऑपरेटिंग विचार कर रहा है जिसमें उद्योग है। माइकल पोर्टर उद्योग के विश्लेषण के लिए उपयोगी है कि एक पांच बलों ढांचा तैयार कर लिया। पोर्टर के 5 बलों प्रतिस्पर्धा फर्मों के बीच में प्रवेश के लिए बाधाओं, ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, स्थानापन्न उत्पादों, और प्रतिद्वंद्विता शामिल हैं। आंतरिक विश्लेषण जैसे फर्म ही है, भीतर की स्थिति को समझता है: कंपनी की संस्कृति कंपनी की छवि संगठनात्मक संरचना प्रमुख स्टाफ प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग अनुभव की अवस्था पर स्थिति परिचालन क्षमता परिचालन क्षमता ब्रांड के प्रति जागरूकता बाजार में हिस्सेदारी वित्तीय संसाधन अद्वितीय अनुबंध पेटेंट और व्यापार रहस्य एक स्थिति विश्लेषण रणनीति तैयार करने के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक नहीं है जिनमें से बहुत जानकारी की एक बड़ी राशि है, उत्पन्न कर सकते हैं। जानकारी अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए, यह कभी कभी शक्तियों और कमजोरियों, और अवसरों और खतरों के रूप में बाह्य पर्यावरणीय कारकों के रूप में फर्म के आंतरिक कारकों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोगी है। इस तरह के एक विश्लेषण अक्सर एक घोखना विश्लेषण के रूप में जाना जाता है। रणनीति तैयार करना फर्म और अपने पर्यावरण की स्पष्ट तस्वीर हाथ में है, तो विशिष्ट रणनीतिक विकल्पों को विकसित किया जा सकता है। विभिन्न फर्मों उनकी स्थिति के आधार पर अलग अलग विकल्प है, वहीं यह भी फर्मों की एक विस्तृत श्रृंखला में लागू किया जा सकता है कि सामान्य रणनीति वहाँ मौजूद हैं। माइकल पोर्टर रणनीतिक विकल्पों को परिभाषित करने पर विचार किया जा सकता है कि तीन सामान्य रणनीति के रूप में लागत नेतृत्व, भेदभाव, और ध्यान की पहचान की। पोर्टर एक भी उत्पाद के लिए इन रणनीतियों का एक संयोजन को लागू करने के खिलाफ सलाह दी; बल्कि, वह सामान्य रणनीति विकल्पों में से केवल एक ही अपनाई जानी चाहिए कि बहस की। कार्यान्वयन रणनीति की संभावना उच्च स्तरीय वैचारिक दृष्टि से और प्राथमिकताओं में व्यक्त किया जाएगा। प्रभावी कार्यान्वयन के लिए, यह संगठन के कार्यात्मक स्तर पर समझा जा सकता है कि और अधिक विस्तृत नीतियों में अनुवाद करने की जरूरत है। कार्यात्मक नीतियों के संदर्भ में रणनीति की अभिव्यक्ति भी एक उच्च स्तर पर दिखाई नहीं हो सकता है कि किसी भी व्यावहारिक मुद्दों को उजागर करने के लिए कार्य करता है। रणनीति जैसे कार्य क्षेत्रों के लिए विशिष्ट नीतियों में अनुवाद किया जाना चाहिए: मार्केटिंग अनुसंधान और विकास खरीद उत्पादन मानव संसाधन सूचना तंत्र विकासशील कार्यात्मक नीतियों के अलावा, कार्यान्वयन चरण के लिए आवश्यक संसाधनों की पहचान शामिल है और जगह में आवश्यक संगठनात्मक परिवर्तन डाल। कार्यान्वित करने के बाद, रणनीति के परिणामों को ट्रैक पर योजना रखने के लिए आवश्यक के रूप में किए गए परिवर्तनों के साथ, मापा और मूल्यांकन करने की जरूरत है। नियंत्रण प्रणाली विकसित की है और इस निगरानी की सुविधा के लिए लागू किया जाना चाहिए। प्रदर्शन के मानकों को मापा वास्तविक प्रदर्शन, सेट कर रहे हैं, और उचित कार्रवाई की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ले लिया। गतिशील और सतत प्रक्रिया रणनीतिक प्रबंधन की प्रक्रिया गतिशील और सतत है। एक घटक में बदलाव पूरी रणनीति में बदलाव की जरूरत कर सकते हैं। जैसे, प्रक्रिया पर्यावरण परिवर्तन के लिए रणनीति अनुकूल करने के क्रम में बार-बार दोहराया जाना चाहिए। प्रक्रिया के दौरान फर्म वापस पिछले चरण के लिए चक्र की जरूरत है और समायोजन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया की कमियां ऊपर उल्लिखित रणनीतिक योजना प्रक्रिया रणनीतिक प्रबंधन करने के लिए केवल एक ही तरीका है। यह सबसे अच्छा स्थिर वातावरण के लिए अनुकूल है। यह ऊपर से नीचे दृष्टिकोण का एक दोष यह तेजी से प्रतिस्पर्धी वातावरण बदलने के लिए काफी संवेदनशील नहीं हो सकता है। परिवर्तन के समय में, अधिक सफल रणनीतियों में से कुछ प्रबंधकों को एक दिन के लिए दिन के आधार पर ग्राहकों के करीब हैं जहां संगठन के निचले स्तर से अनौपचारिक रूप में उभरेगा। एक और दोष यह रणनीतिक योजना मॉडल काफी सटीक भविष्यवाणी मान लिया गया है और खाते अप्रत्याशित घटनाओं में नहीं ले करता है। एक अनिश्चित दुनिया में, लंबी अवधि के पूर्वानुमान विश्वास की एक उच्च स्तर के साथ पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में, कई कंपनियों के कई आकस्मिकताओं के साथ निपटने के लिए एक उपकरण के रूप में परिदृश्य की योजना बना करने के लिए खड़ा हो गया है। रणनीतिक योजना प्रक्रिया: रणनीतिक योजना विकसित में कदम संबंधित संसाधन इस संक्षिप्त रणनीतिक योजना प्रक्रिया के एक सिंहावलोकन, एक परिणाम के आधार पर जवाबदेही प्रणाली के विकास में एक आवश्यक पहला कदम है। इस श्रृंखला के बारे में ये लघु रिपोर्ट फ्रेम और मूल्यांकन, जवाबदेही, और संगठनात्मक सीखने पर सार्वजनिक बहस में योगदान के लिए तैयार कर रहे हैं। मैं रणनीतिक योजना प्रक्रिया निर्धारित सफल RBA प्रयासों (अंततः भविष्य की योजना और कार्यान्वयन के प्रयासों में इस्तेमाल किया जाएगा कि डेटा प्रदान करेगा जो) रणनीतिक योजना, कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन शामिल है। रणनीतिक योजना, एक परिणाम के आधार पर जवाबदेही प्रणाली के विकास में एक आवश्यक पहला कदम है, निम्न सवालों को संबोधित करने की प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है: हम कहां हैं? हम साथ काम करने के लिए क्या करना है? हम कहां होना चाहते हैं? हम वहां कैसे पहुंचे? इस प्रक्रिया में राज्यों, संगठनों, कार्यक्रमों और उप-कार्यक्रमों के द्वारा किया जाता है। एक रणनीतिक योजना के विकास में शामिल कदम नीचे वर्णित हैं। इस प्रक्रिया को व्यवस्थित और तर्कसंगत प्रतीत होता है, यद्यपि यह अक्सर चलने का है और समय के साथ काफी हद तक विकसित। इसके अलावा, यह राजनीतिक दबाव के अधीन है और तदनुसार संशोधित किया जाएगा। कुछ रणनीतिक योजना के प्रयासों में वर्णित सभी कदम शामिल नहीं हो सकता। अगले भाग में वर्णित तत्वों और प्रक्रिया संदर्भ के आधार पर संशोधित किया जाना चाहिए। द्वितीय। एक रणनीतिक योजना प्रक्रिया के अवयव हम कहाँ हैं और rdquo;? रणनीतिक योजना प्रक्रिया में पहला कदम प्रश्न और ldquo संबोधित करने के लिए है; और & ldquo;? हम और rdquo के साथ काम करने के लिए क्या क्या; हाल के इतिहास और (आंतरिक और बाह्य दोनों) राज्य, संगठन, कार्यक्रम की, या उप कार्यक्रम बदलते संदर्भों की परीक्षा प्रतिभागियों वर्तमान पदों का आकलन करने के लिए अनुमति देता है। हम शक्तियों और कमजोरियों और ताकत को भुनाने के लिए कैसे की दृढ़ संकल्प के विचार शामिल है के साथ काम करने के लिए क्या किया है के सवाल का जवाब दे। हम होना चाहते हो और rdquo;? प्रक्रिया में अगला कदम & ldquo जवाब दे रहा है; व्यक्त दृष्टि प्रक्रिया में शामिल लोगों के मूल्यों की वजह से उपजी रूप में, यह इस कदम दृष्टि प्राप्त करने में एक हिस्सेदारी होगी, जो उन लोगों के सभी शामिल है कि आवश्यक है। एजेंसी या कार्यक्रम का उद्देश्य के लिए एक व्यापक, व्यापक बयान: एजेंसियों और कार्यक्रमों के लिए, दृष्टि तो एक मिशन के बयान में अनुवाद किया है। वे कई उद्देश्यों के लिए हो सकता है के रूप में अमेरिका और समुदायों, मिशन के बयान नहीं हो सकता है। कई अलग-अलग लक्ष्यों को शामिल कर सकते हैं कि मिशन के बयान डिजाइन करने में असमर्थ हैं, तो योजनाकारों विभिन्न लक्ष्यों को दर्शाती कई अलग मिशन के बयान को स्पष्ट करना चाहिए। नियोजन प्रक्रिया में अगले कदम के लक्ष्यों की अभिव्यक्ति है। राज्य, समुदाय, एजेंसी, या कार्यक्रम के लिए अच्छी तरह से किया जा रहा है के वांछित लंबी दूरी की स्थिति, लक्ष्यों को राज्य, एजेंसी, या प्रोग्राम का इरादा भविष्य की दिशा का संकेत मिलता है। एक राज्य के लक्ष्य का एक उदाहरण के सभी बच्चों और परिवारों को वर्ष 2010 तक स्वस्थ हो जाता है। लक्ष्यों दृष्टि articulating और निर्धारित करने के बाद, योजनाकारों अपने लक्ष्य तक पहुँचने के साधन का पता होना चाहिए। यह कदम परिणाम प्राप्त करने के लिए articulating रणनीतियों शामिल है। रणनीतियाँ योजना बनाने में लगे हुए संस्था की शक्तियों और कमजोरियों को प्रदर्शित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक बहुत छोटा सा कार्यालय इसका आकार एक कमजोरी है और एक शक्ति दोनों हो सकता है कि यह समझना चाहिए। आकार बड़ा मानव संसाधन प्रतिबद्धताओं की आवश्यकता नहीं है कि रणनीतियों के लिए यह सीमा होती है, लेकिन यह संगठन में जानकारी का तेजी से प्रचार-प्रसार की आवश्यकता होती है रणनीतियों का उपयोग करने की अनुमति होगी। रिश्तेदार शक्तियों और कमजोरियों की पहचान के होनहार रणनीतियों की पहचान करने में सहायक है। RBA प्रणाली के विकास के लक्ष्य को माप के तरीकों पर विचार करने को शामिल करना चाहिए। कुछ रणनीतिक योजना प्रक्रिया इस कदम शामिल हैं; दूसरों को एक अलग प्रक्रिया के द्वारा संबोधित किया जाना है इस सवाल छोड़ दें। लक्ष्य माप को संबोधित करते उद्देश्यों, संकेतक, और बेंचमार्क की अभिव्यक्ति शामिल है। उद्देश्य लंबी अवधि में बच्चों, परिवारों, या समुदायों के लिए अच्छी तरह से किया जा रहा है की वांछित शर्तों को प्राप्त करने के लिए जरूरी अल्पकालिक शर्तों रहे हैं। संकेतक प्रगति की quantifiable उपाय कर रहे हैं; वे अच्छी तरह से किया जा रहा वांछित शर्तों (संकेतक अधिक जानकारी के लिए टिप शीट देखें) के संख्यात्मक मूल्यांकन प्रदान करते हैं। मानक वास्तविक उपलब्धि मापा जाता है, जिसके खिलाफ मध्यम श्रेणी का संदर्भ और निर्धारित समय के फ्रेम में व्यक्त प्रदर्शन के लक्ष्य के स्तर होते हैं। तृतीय। रणनीतिक योजना के साथ राज्य अनुभव: सबक सीखा कई राज्यों के परिणाम के आधार पर जवाबदेही सिस्टम मार्गदर्शन करने के लिए रणनीतिक योजना विकसित किया है। कई नियोजन प्रक्रियाओं की परीक्षा निम्नलिखित सबक झुकेंगे: सफल प्रयास हितधारकों को शामिल करने और उनके समर्थन हासिल है। रणनीतिक योजना विकास विचार और मूल्यों और प्राथमिकताओं की अभिव्यक्ति की आवश्यकता है; योजना प्रक्रिया में शामिल लोगों द्वारा व्यक्त किए गए विचार को प्रदर्शित करना चाहिए। सफलतापूर्वक योजना तैयार की और गोद लिया है कि राज्यों रणनीतिक योजना प्रक्रिया में रुचि उन सभी शामिल थे। उदाहरण के लिए, प्रक्रियाओं कार्यक्रम प्रबंधकों, प्रदाताओं, विधायकों, और सपने की अभिव्यक्ति में जनता को शामिल करने के लिए विकसित किया गया है। कुछ राज्यों में जनसभाओं का आयोजन किया है; दूसरों के नागरिकों के बुनियादी मूल्यों के बारे में पूछ सार्वजनिक जनमत सर्वेक्षणों के साथ नीति निर्माताओं की बैठकों युग्मित है। प्रमुख हितधारकों के शामिल किए जाने के कई महीने लगेंगे और संसाधनों गतिविधि के लिए समर्पित किया है कि आवश्यकता कर सकते हैं। हालांकि, यह प्रयास की सफलता और स्थिरता के लिए आवश्यक है। लक्ष्यों को प्राथमिकता एक RBA प्रणाली के लिए एक रणनीतिक योजना विकसित करने में एक आवश्यक कदम है। रणनीतिक योजना केवल लक्ष्यों के कपड़े धोने सूचियों नहीं हैं, बल्कि योजना प्रक्रिया में भाग लेने वालों की प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित। सबसे अधिक उपयोगी योजनाओं और आसानी से संक्षिप्त उपयोगी उपायों में अनुवाद कर रहे हैं। भी कई लक्ष्यों का समावेश डेटा संग्रह और रिपोर्टिंग के विवरण के साथ अभिभूत बनने के लिए राज्यों, एजेंसियों, और कार्यक्रमों का कारण बनता है। (1996) फ्राइडमैन कई उद्देश्यों को दर्शाते हैं कि व्यापक लक्ष्यों की सीमित संख्या को चुनने की सिफारिश की। सफल सार्वजनिक रणनीतिक योजना प्रक्रिया में परस्पर विरोधी जनादेश और लक्ष्यों को संबोधित करते हैं। राज्य के अधिकारियों और सार्वजनिक कार्यक्रमों के प्रबंधकों अक्सर रणनीतिक योजना articulating जब परस्पर विरोधी जनादेश और लक्ष्यों के बीच बातचीत करने की आवश्यकता के साथ सामना कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, रोजगार प्रशिक्षण विधान कार्यक्रम पूरा होने के एक माह के भीतर सभी प्रशिक्षुओं की नियुक्ति की एक कार्यक्रम के लक्ष्य शामिल हो सकते हैं। एक ही कानून में एक और लक्ष्य के प्रशिक्षुओं को कम से कम एक वर्ष के लिए रोजगार बनाए रखने हो सकता है। प्रशिक्षुओं के लिए सबसे अच्छा मैच नहीं हो सकता है जल्दी से प्राप्त किया जाता है कि रोजगार, ताकि वे इन नौकरियों को छोड़ने के लिए और अधिक होने की संभावना हो सकती है: इन लक्ष्यों को संघर्ष कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, विधान परस्पर विरोधी विचारों के साथ कई प्रतिनिधियों से इनपुट के साथ मसौदा तैयार किया गया हो सकता है। सार्वजनिक प्रबंधकों रणनीतिक योजना विकसित की है, वे कार्यक्रमों के परस्पर विरोधी जनादेश दिया है और एजेंसी और जनादेश के आलोक में ऐसा नहीं कर सकते कर सकते हैं के बारे में स्पष्ट हो सकता है कि यह समझना चाहिए। चतुर्थ: अतिरिक्त संसाधन सामरिक योजना पर सामान्य दस्तावेज़ 'गवर्नर्स नीति सलाहकार की परिषद। खेल की योजना: दूरदर्शिता के साथ शासन। वाशिंगटन, डीसी: लेखक। परिवार निवेश ट्रस्ट। (1995)। बदलाव के लिए मिसौरी के दिशा: बच्चों और परिवारों के लिए बेहतर परिणाम हासिल करने। सेंट लुइस, एमओ: लेखक। फ्राइडमैन, एम (1996)। परिणाम आधारित बजट के लिए एक रणनीति नक्शा: सिद्धांत से आगे बढ़ते अभ्यास करने के लिए। वाशिंगटन, डीसी: वित्त परियोजना। इंडियाना परिवार और सामाजिक सेवा प्रशासन। (1994)। टुकड़े को एक साथ लाना। सामरिक कार्रवाई की योजना है। इंडियानापोलिस, में: लेखक। मिनेसोटा योजना। (1992)। मिनेसोटा मील के पत्थर: भविष्य के लिए एक रिपोर्ट कार्ड। सेंट पॉल, MN: लेखक। स्टीफंस, एसए Leiderman, एसए वुल्फ, शौचालय मैकार्थी, पीटी (1994, अक्टूबर)। प्रणाली में सुधार के लिए क्षमता निर्माण। बाला Cynwyd, पीए: आकलन और नीति विकास के लिए केंद्र। सामरिक योजना के बारे में जानकारी 'गवर्नर्स नीति सलाहकार (सीजीपीए) की परिषद: विशेष रूप से सामरिक योजनाओं के विकास के बारे में चर्चा है, जो परिणाम के आधार पर जवाबदेही प्रणाली विकसित करने पर रिपोर्ट पैदा करता है। जानकारी के लिए संपर्क प्राप्त करने के लिए: सीजीपीए, राज्यों के हॉल, 400 उत्तर कैपिटल स्ट्रीट, सुइट 390, वाशिंगटन, डीसी 20001-1511, टेलीफोन: 202-624-5386, फैक्स: 202-624-7846। इंडियाना परिवार और सामाजिक सेवा प्रशासन: राज्य एजेंसी मार्गदर्शन करने के लिए एक रणनीतिक योजना विकसित की है। जानकारी के लिए संपर्क प्राप्त करने के लिए: इंडियाना परिवार और सामाजिक सेवा प्रशासन, 402 डब्ल्यू वाशिंगटन स्ट्रीट, पीओ बॉक्स 7083, इंडियानापोलिस, 46207-7083 में। मिनेसोटा योजना: राज्य भर में व्यापक रणनीतिक योजना विकसित की है। जानकारी के लिए संपर्क प्राप्त करने के लिए: मिनेसोटा योजना, 658 देवदार, सेंट पॉल, एम. एन. 55,155, 612-296-3985, mnplan. state. mn. us। मिसौरी परिवार के निवेश ट्रस्ट: बच्चों और परिवारों के लिए बेहतर परिणाम मार्गदर्शन करने के लिए एक रणनीतिक योजना विकसित की है। जानकारी के लिए संपर्क प्राप्त करने के लिए: परिवार निवेश ट्रस्ट, 3915 पश्चिम पाइन बुलेवार्ड सेंट लुइस, MO 63108, 314-531-5505। ओरेगन प्रगति बोर्ड: लक्ष्यों, संकेतक, और बेंचमार्क में ओरेगन रणनीतिक योजना के अनुवाद के लिए जिम्मेदार है। जानकारी के लिए संपर्क प्राप्त करने के लिए: ओरेगन प्रगति मंडल, 775 ग्रीष्मकालीन स्ट्रीट, पूर्वोत्तर, सलेम, ओरेगन 97,310, 503-986-0039। नि: शुल्क। ऑनलाइन उपलब्ध हैं। मिशन और उद्देश्यों मिशन के बयान में कंपनी के व्यापार की दृष्टि का वर्णन है। भविष्य के अवसरों का पीछा मार्गदर्शन कि अपरिवर्तनीय मूल्यों और उद्देश्य फर्म की और दूरंदेशी दूरदर्शी लक्ष्यों को भी शामिल है। व्यापार की दृष्टि से प्रेरित होकर, फर्म के नेताओं दर्जे का वित्तीय और रणनीतिक उद्देश्यों को परिभाषित कर सकते हैं। वित्तीय उद्देश्यों में इस तरह के बिक्री लक्ष्य और आय में वृद्धि के रूप में के उपायों को शामिल करना। सामरिक उद्देश्यों फर्म के व्यापार की स्थिति से जुड़े हुए हैं, और इस तरह के बाजार में हिस्सेदारी और प्रतिष्ठा के रूप में उपाय भी शामिल हो सकते हैं। पर्यावरण स्कैन पर्यावरण स्कैन निम्नलिखित घटक शामिल हैं: फर्म के आंतरिक विश्लेषण फर्म के उद्योग (कार्य पर्यावरण) का विश्लेषण बाहरी मैक्रोएन्वायरमेंट (कीट विश्लेषण) आंतरिक विश्लेषण फर्म की शक्तियों और कमजोरियों की पहचान कर सकते हैं और बाहरी विश्लेषण अवसरों और खतरों का पता चलता है। ताकत, कमजोरी, अवसर, और खतरों के एक प्रोफ़ाइल एक घोखना विश्लेषण के माध्यम से उत्पन्न होता है एक उद्योग विश्लेषण पोर्टर के पांच बलों के रूप में जाना माइकल पोर्टर द्वारा विकसित एक रूपरेखा का उपयोग किया जा सकता है। इस ढांचे प्रवेश बाधाओं, आपूर्तिकर्ताओं, ग्राहकों, स्थानापन्न उत्पादों, और उद्योग प्रतिद्वंद्विता का मूल्यांकन करता है। रणनीति तैयार करना अपनी कमजोरियों और बाहरी खतरों को संबोधित करते हुए पर्यावरण स्कैन से जानकारी को देखते हुए, फर्म, यह पहचान की है कि अवसरों के लिए अपनी ताकत से मेल खाना चाहिए। बेहतर लाभप्रदता को प्राप्त करने के लिए, फर्म को अपने प्रतिद्वंद्वियों पर एक प्रतियोगी लाभ विकसित करना चाहता है। एक प्रतिस्पर्धी लाभ लागत या भेदभाव के आधार पर किया जा सकता है। माइकल पोर्टर फर्म का चयन कर सकते हैं, जिसमें से तीन उद्योग की स्वतंत्र सामान्य रणनीतियों की पहचान की। रणनीति के कार्यान्वयन चयनित रणनीति कार्यक्रमों, बजट, और प्रक्रियाओं के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है। कार्यान्वयन फर्म के संसाधनों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों की प्रेरणा के संगठन शामिल है। रणनीति को लागू किया जाता है जिस तरह यह सफल होगा या नहीं पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। एक बड़ी कंपनी में, संभावना रणनीति को लागू करने से जो लोग यह तैयार की है जो उन लोगों से अलग अलग लोगों को हो जाएगा। इस कारण से, देखभाल की रणनीति और इसके पीछे तर्क संवाद करने के लिए लिया जाना चाहिए। अन्यथा, रणनीति गलत समझा जाता है, तो कार्यान्वयन सफल नहीं हो सकता है या निचले स्तर के प्रबंधकों को इसके कार्यान्वयन का विरोध करता है, तो विशेष रणनीति के लिए चुना गया था क्यों कि वे समझ में नहीं आता है। मूल्यांकन नियंत्रण रणनीति के कार्यान्वयन पर नजर रखी जानी चाहिए और जरूरत के रूप में समायोजन कर दिया। मूल्यांकन और नियंत्रण के लिए निम्नलिखित चरणों के होते हैं: मानकों को परिभाषित मापा जाना उन मानकों के लिए लक्ष्य मूल्यों को परिभाषित मापन का प्रदर्शन पूर्व निर्धारित मानक को मापा परिणामों की तुलना करें आवश्यक परिवर्तन करें LSP123 आप कैसे मदद कर सकता नेतृत्व, रणनीति, और प्रक्रिया (एलएसपी) आप लगभग किसी भी सार्थक उद्देश्य को पूरा कर सकते हैं जिस पर एक आधार है! एलएसपी ठीक से तैनात किया जाता है, व्यवसायों, गैर लाभ, और व्यक्तियों को भी काफी कम समय में उनके परिणाम को बढ़ावा देने के कर सकते हैं। एलएसपी एक सरल अभी तक शक्तिशाली फार्मूला है, और हम आप प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं। LSP123! इसके बारे में सोचो। चुनौतियों क्या अनुभव किया है या अब आप का सामना कर रहे हैं? कैसे एल, एस, पी उन चुनौतियों पर असर पड़ा है? घर, काम, स्कूल या खेल में चाहे, नेता की भागीदारी, रणनीति तैनात विचार कैसे है, और इस्तेमाल की प्रक्रिया प्रयास की सफलता या विफलता के लिए योगदान दिया? टीमों और कार्यसमूहों, या परिवार और दोस्तों के भीतर, एलएसपी गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है। यह भी समय और पैसे की बचत करते हुए एलएसपी, तो आप बेहतर परिणाम ला सकते हैं कि कैसे हमें तुम्हें दिखाते हैं। परिणाम बहुत सफल रहा था, जहां आप जीवन में एक स्थिति को याद कर सकते हैं? यह एक या एक से अधिक नेताओं द्वारा असाधारण कार्रवाई शामिल था? वे तो एक व्यवस्थित दृष्टिकोण या प्रक्रिया के साथ लागू किया गया था कि एक योजना या रणनीति के साथ अभिनय किया था? वैकल्पिक रूप से, परिणाम इतना सफल नहीं था, जहां एक चुनौती मानते हैं। कैसे एलएसपी एक हिस्सा खेलना था? कमजोर या न के बराबर नेतृत्व थी? प्रयास बहुत कम या कोई अग्रिम सोच, संगठन, या योजना से ग्रस्त था? प्रक्रिया, या किसी की कमी है, परिणाम में क्या भूमिका थी? हम आपको एलएसपी की शक्ति में नल मदद परिणामों में सुधार, और उससे होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। कोई सार्थक उद्देश्य को आसानी से पूरा किया है। हालांकि, 1-2-3 क्रम में एलएसपी इस्तेमाल करके, आप कुछ हद तक कम समय में काफी बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अनुकूलित प्रशिक्षण योजना »लिए हमसे संपर्क करें एक LSP123 समृद्धि प्रशिक्षण घटना »में भाग



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